RBI का क्रेडिट कार्ड को लेकर आया नया नियम, जाने इसमें आपका होने वाला फायदा कितना है,,

यदि आप अभी RBI का क्रेडिट कार्ड का उपयोग करते हैं तो, आपके लिए यह जानकारी काफी महत्वपूर्ण साबित होने वाली है। RBI ने क्रेडिट कार्ड के नेटवर्क प्रोवाइडर को लेकर कुछ दिशा निर्देश जारी किए हैं, जिसके बाद इसका फायदा सीधे क्रेडिट कार्ड ग्राहकों को मिलने वाला है।

RBI का क्रेडिट कार्ड RBI credit card का नया नियम

अब बैंकों को और वित्तीय संस्थानों की मर्जी से नहीं बल्कि अब आपकी मर्जी मर्जी से नेटवर्क प्रोवाइडर का चुनाव किया जा सकता है। हम सभी जानते हैं कि हमें किसी भी चीज का चुनाव करने की आजादी मिलना चाहिए। ऐसे में आरबीआई ने भी इस बात का काफी ध्यान रखा है।

अक्सर देखा गया है कि, RBI का क्रेडिट कार्ड (RBI credit card) के नेटवर्क प्रोवाइडर का चुनाव बैंक द्वारा ही किया जाता है। इसके लिए बैंक के संस्थान जब भी आपको और हमें क्रेडिट कार्ड देती है तो, वह किसी नेटवर्क का उपयोग करेगी। इसके लिए उनकी चॉइस पर ही निर्भर होना पड़ता है। मान लीजिए आप मास्टर कार्ड, या वीजा, अमेरिकन एक्सप्रेस या फिर RuPay में से किसी एक का चुनाव कर पाते हैं।

नेटवर्क प्रोवाइडर का चुनाव करने अधिकार

लेकिन अब आरबीआई के मुताबिक ऐसा नहीं होगा आरबीआई ने इसको लेकर एक नई दिशा दे जारी किए हैं, अब उनको और वित्तीय संस्थानों की मर्जी से नहीं बल्कि कस्टमर की इस मामले में सुनी जाने वाली है। कार्ड किस नेटवर्क का चाहिए, वह ग्राहक से ही पूछना होगा। RBI का यह कदम एक बड़े गेम चेंजर के रूप में देखा जा रहा है।

देश में 5 क्रेडिट कार्ड नेटवर्क

  • # वीजा
  • # मास्टर कार्ड
  • # अमेरिकन एक्सप्रेस
  • # Diners Club
  • # RuPay

इसे आप आसान भाषा में समझ सकते हैं कि, SBI का क्रेडिट कार्ड हो या फिर आपके पास ICICI का क्रेडिट कार्ड हो नेटवर्क ऊपर बताएं पांचो में से किसी एक का ही होता है, मगर किसका यह तय करना संबंधित बैंक का अधिकार होता था, लेकिन अब इसमें ग्राहकों की मर्जी देखी जाएगी वैसे देश के कई बैंक का रुपए नेटवर्क कार्ड भी जारी करते हैं, लेकिन सबसे ज्यादा मास्टरकार्ड और वीजा का ही उपयोग किया जाता है.

मगर अब RBI के नए नियम के मुताबिक ग्राहकों को अपना नेटवर्क प्रोवाइडर चुनने का ऑप्शन मिलेगा। यह नियम नए क्रेडिट कार्ड पर तो लागू होगा ही, अब कार्ड के रीन्यू होने पर भी बैंकों और वित्ती यसंस्थानों को ये ऑप्शन देना होगा ।

यह भी देखे:- सब्जियों की बुवाई के अनुकूल मौसम, इस प्रकार बुवाई करके किसान ले, अधिक पैदावार और बम्फर फायदा

मार्च महीने में ही खत्म कर ले यह 6 जरुरी काम, नही दो देना पड़ेगा भरी जुर्माना, देखे डेडलाइन

01 बीज से होंगे 01 लाख दाने, किसानों का ATM है यह फसल, देखे इसके फायदे और इसका जबरदस्त प्रॉफिट

किसी प्रकार की लाभ-हानि के लिए हमारा पोर्टल जिम्मेवार नहीं होगा. हमारे द्वारा ली जाने वाली जानकारी ऑनलाइन स्रोतों और सोशल मीडिया द्वारा ली जाती है.

Some Error