सरकार छत पर सब्जिया उगाने के लिए दे रही 25 हजार रुपये, जाने बागवानी योजना के फायदे, ऐसे उठाएं योजना का लाभ

सरकार किसानों को खेती करने के लिए प्रोत्साहित करती रहती है और इसके लिए कई तरह की योजनाएं भी शुरू करती है। इस तरह से बिहार सरकार द्वारा भी किसानों को खेती के लिए प्रोत्साहित करने के लिए छत बागवानी योजना शुरू की गई है। आपको बता दे कि, जो व्यक्ति छत पर सब्जियों की बागवानी करना चाहता है, उसके लिए यह योजना भी काफी फायदेमंद साबित होने वाली है।

छत बागवानी योजना

इस योजना के तहत बिहार सरकार किसानों को छत पर बागवानी करने के लिए और लोगों ने सब्सिडी प्रदान कर रही है। बिहार सरकार कृषि विभाग के उद्यान निदेशालय के इस योजना के द्वारा किसानों को ₹25000 तक की सब्सिडी देने का प्रावधान बनाया गया है, जिसके माध्यम से छत पर बागवानी कर के आप सब्सिडी प्राप्त कर सकते हैं।

सरकार की इस कृषि यंत्र अनुदान योजना के तहत मिल रहे यंत्रों पर भारी सब्सिडी, यह से करें आवेदन

छत पर बागवानी करना भी एक खेती करने जैसा ही होता है, आज कई लोग आज छत पर पौधे लगाने का सोचते हैं, वहीं कई लोग फल फूल सब्जियों के पौधे भी लगते हैं, जिस छत बागवानी कहा जाता है, कई लोग अपनी छत पर कई तरह की सब्जियों के पौधे भी लगाते है, जिससे उनको ताजी सब्जियां मिल सके। छत पर बागवानी करने के खास फायदे भी होते हैं और घर के छोटे बच्चे भी बागवानी को समझते हैं ।इसके साथ ही पौधों की सिंचाई और पौधे में खाद है जैसी चीजों को भी डालना आवश्यक होता है।

क्या है छत बागवानी योजना?

खास तौर पर छत बागवानी योजना शहर के लोगों के लिए हैं।, जहा छत पर गमलों को रख कर बागवानी करना पसंद करते हैं, इस योजना के द्वारा बिहार सरकार की तरफ से लाभार्थियों को बागवानी करने के लिए 50 प्रतिशत या कम से कम 25000 रुपये सब्सिडी प्रदान कर रही है।

योजना में मिलने वाली सामग्री

इस योजना के तहत सरकार सामग्री प्रदान करती है, जिसमें 3 पोर्टेबल फॉर्मिंग सिस्टम, 6 फ्रूट बैग, 1 खुरपी, 6 फल के पौधे और भी कई तरह की चीजें सरकार छत पर बागवानी के दौरान प्रदान करती है। इस योजना के लाभार्थियों के यहां प्रोजेक्ट लगाने वाली कंपनी जांच और देखरेख करने के लिए समय-समय पर आती रहेगी।

Some Error