सेबी ने Baap of Chart को सिक्योरिटी मार्केट से किया बैन, 17 करोड़ लौटाने के दिए निर्देश

हाल ही में सेबी द्वारा मोहम्मद नसरुद्दीन अंसारी नाम के फाइनेंशियल इनफ्लुएंसर के खिलाफ कार्रवाई की गई है, जो की सोशल मीडिया पर Baap of Chart नाम का हैंडल चलते हुए देखा जा सकता है.

Baap of Chart को किया बेन

आपको बता दे कि सेबी ने उन्हें सिक्योरिटी बाजार में भाग लेने से मना कर दिया और रजिस्टर्ड निवेश सलाह देने लिए उन पर 17 करोड रुपए लौटाने का भी निर्देश दिया गया है. आपको बता दे कि, Baap of Chart से यूट्यूब चैनल चलाया जा रहा है, जहां पर 83 हजार इसके फॉलोअर्स देखे जा सकते हैं. साथ ही या ट्रेडिंग और रिकमेंडेशन कोर्स प्रोवाइड करवाते हैं.

2.83 करोड रुपए का शुद्ध व्यापार घाटा

ऐसा भी का दावा है कि नसरुद्दीन अंसारी शैक्षिक कोर्स की आड़ में व्यापारिक सलाह दे रहे थे और उनके लिए फीस भी वसूल रहे थे. इसके साथी उन पर कोर्स और वर्कशॉप को खरीदने के लिए ग्राहकों को भ्रामक जानकारी देने का भी आरोप लगाया गया है. वही पता चला है कि, नसरुद्दीन अंसारी को वास्तव में जनवरी 2021 से जुलाई 2023 तक 2.83 करोड रुपए का शुद्ध व्यापार घाटा हुआ है जो, 95% सटीकता के साथ 20 से 30% लाभ प्राप्त करने के पहले के बयानों का उल्टा है.

सेबी ने कहा, “नासिर, जो 200-300% लाभ या गारंटीड रिटर्न के साथ ट्रेडिंग करने की रणनीतियों का वादा करते हैं, वास्तव में उन्हें सिक्योरिटी व्यापार में 2.89 करोड़ रुपये का शुद्ध घाटा हुआ है। उन्होंने अपने वीडियो, वर्कशॉप और ग्रुप्स में निवेशकों से यह जानकारी छुपाई।”

इसके साथ ही उन्हें 15 दिनों के भीतर जब्त राशि को एस्क्रो खाते  में जमा करने का निर्देश दिया है। उन्हें निवेशकों से किसी भी फंड को हटाने की भी अनुमति नहीं है। इसके साथ ही निर्देश मे कहा है, की कोर्स के सभी विज्ञापन और प्रचार हटा दिए जाने चाहिए। जबकि उन्हें अगली सूचना तक सिक्योरिटी बाजार से प्रतिबंधित कर दिया गया है,  उनके पास ओपन पोजिशन को बंद करने के लिए तीन महीने का समय भी है.

Some Error