CNG से चलेगी बाइक, जाने क्या होगा इसमें खास? पेट्रोल बाइक से किस तरह होगी अलग

CNG से चलेगी बाइक, CNG कार काफी समय से चलते हुए आ रही है और यह काफी सफल भी रही है, ऐसे में अब कई कंपनियां CNG कार की तरह CNG बाइक भी लॉन्च करने की तैयारी कर चुकी है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि, इन CNG बाइक में क्या कुछ खास होने वाला है और यह किस तरह से कार्य करने वाली है।

पैट्रोल बाइक और CNG बाइक की तुलना

हम आपको बताएंगे कि, पैट्रोल बाइक की तुलना में CNG बाइक कितनी अलग होती है और यह किस तरह से कार्य करती है। आज कंपनी CNG वाहनों की बढती हुई डिमांड को देखते हुए भर्ती बाइक लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। बजाज जल्द ही देश में अपनी पहली भर्ती बाइक भी लेकर आने वाला है। इस बाइक को 2025 से 2026  में लाने की बात की जा रही है।

CNG बाइक के करने करने का तरीका

आज के समय में, जिस तरह से पेट्रोल बाइक काम करती है, उसी तरह से CNG बाइक भी काम करेगी, जेसे आम मोटरसाइकिल में पाइप के जरिए पेट्रोल इंजन में सप्लाई किया जाता है और ऑक्सीजन के साथ मिलकर यह एनर्जी प्रदान करता है, इस तरह से CNG बाइक में भी इसी तरह से पाइप के माध्यम से CNG इंजन में जाएगी और यह ऑक्सीजन के संपर्क में आकर बर्न होगी, और इंजन को पावर मिलेगा.

क्या CNG बाइक होगी सुरक्षित?

CNG गैस से हवा में लीक होने की संभावना ज्यादा रहती है और यह असुरक्षित भी हो सकती है। इसलिए बाइक में इसके लिए अलग से सेफ्टी फीचर्स भी जोड़े जा सकते हैं। बताया जा रहा है, की CNG बाइक में पेट्रोल टैंक के अलावा CNG स्टोर करने के लिए अलग से एक गैस सिलेंडर भी दिया जाएगा, लेकिन अभी यह नही पता चला की इसे पूरी तरह से CNG पर चलाया जाएगा या पेट्रोल के साथ CNG ऑप्शन के रूप में चलाया जाएगा।

CNG बाइक का पावर (CNG Bike Power)

पावर की बात की जाये तो,  हम जानते हैं कि, इस समय पेट्रोल बाइक के अंदर आपको काफी ज्यादा पावर मिलता है और पेट्रोल और डीजल के मुकाबले CNG में थोड़ी कम पावर होती है। उसी तरह से CNG बाइक में भी आपको कुछ फर्क देखने को मिलेगा, क्योंकि पेट्रोल बाइक CNG के मुकाबले थोड़ी कम पावर जनरेट करने में सक्षम होती है।

यह भी देखे:- सब्जियों की बुवाई के अनुकूल मौसम, इस प्रकार बुवाई करके किसान ले, अधिक पैदावार और बम्फर फायदा

RBI का क्रेडिट कार्ड को लेकर आया नया नियम, जाने इसमें आपका होने वाला फायदा कितना है,,

भारतीय Railways दे रहा इन यात्रियों को टिकट में 75% तक की छुट, क्या आप भी है इस लिस्ट में शामिल?

किसी प्रकार की लाभ-हानि के लिए हमारा पोर्टल जिम्मेवार नहीं होगा. हमारे द्वारा ली जाने वाली जानकारी ऑनलाइन स्रोतों और सोशल मीडिया द्वारा ली जाती है

Some Error