किसानों की उपज और आय बढ़ाने के लिए सरकार ने उठाया बड़ा कदम, इन उपायों से बदलेगी किसानो की तक़दीर

सरकार देश के किसानों की आर्थिक स्थिति को मजबूत करने के लिए लगातार प्रयास करती रहती है और उनकी आयु बढ़ाने की दिशा निर्देश पर केंद्र सरकार ने एक बड़ा कदम भी उठाया है. पीएम मोदी ने किसानों को खेती से जुड़े उपकरणों को खरीदने के लिए 1.5 लाख का पीएम किसान समृद्धि केन्द्रों को लांच किया है.

किसान समृद्धि केंद्र लॉन्च

समृद्धि केन्द्रों को लांच करने के साथ ही सरकारी डिजिटल ई-कॉमर्स से किसानों को जोड़ने की शुरुआत कर दी है. ताकि अब किसानो की फसलों से होने वाली आय को अधिक से अधिक बढ़ाया जा सके. वहीं, पैक्स को भी किसानों तक मॉडर्न उपकरण, खेती से जुड़ी दवाएं और जानकारी पहुंचाने की शुरुआत की जा चुकी है.

ONDC से ऑनलाइन फसल बिक्री

वही किसानों को बिचौलियों से बचने के लिए और सीधा फायदा किसानों तक पहुंचाने के लिए ONDC ऑनलाइन फसल बिक्री का भी शुभारंभ कर दिया गया है. सरकार ने ऑनलाइन फसल बिक्री की शुरुआत की है, जिसे पीएम मोदी ने गुरुवार को राजस्थान में सरकार ई-कॉमर्स प्लेटफार्म से 1500 किसान उत्पादक संगठनों को जोड़ने की शुरुआत की है. ओएनडीसी के जरिए किसान अपनी फसल ऑनलाइन बेच सकेंगे। इससे उचित दाम के साथ फसल समय पर बिक सकेगी, जो किसानों को स्टॉक खर्च बचाएगी और उनकी आय में बढ़ोत्तरी करेगी।

1.25 किसान समृद्धि केंद्र लॉन्च किये

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राजस्थान के सीकर में किसानों के लिए कई योजनाओं का शुभारंभ किया। जहा से 1.25 लाख पीएम किसान समृद्धि केंद्रों की शुरुआत की है. इसके माध्यम से किसानो को खाद-बीज उपलब्ध कराने के साथ खेती से जुड़े औजारों और दूसरी मशीनों को भी उपलब्ध कराएंगे। वही इस सेंटर्स के जरिए खेती से जुड़ी हर आधुनिक जानकारी किसानों को मिल सकेगी, जिससे करोड़ों किसानों को सीधा लाभ मिलेगा। इनका मुख्य उद्देश्य फसल उत्पादन बढ़ाने के साथ ही किसानों की लागत कम करना और आय बढ़ाना है।

Some Error