बेमोसम खराब हुई फसल पर, अब सरकार दे रही किसानो को बंपर मुआवजा, इस तरह उठाये बीमे का लाभ,,,

इस समय देश भर में केंद्र सरकार से लेकर राज्य सरकार किसानों की सहायता के लिए कई तरह की योजनाएं चला रही है. ऐसे में देश के अन्नदाताओं को खासकर कई ऐसी योजनाओं का लाभ भी दिया जा रहा है जिससे कि उनकी आर्थिक स्थिति मजबूत हो सके.

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना

ऐसे में बे मौसम बरसात और तेज हवाओं की वजह से कई किसानो की फैसले पर बर्बाद हो जाती है, जिससे उन्हें काफी नुकसान उठाना पड़ता है. इसके लिए सरकार फसलों के लिए प्रधानमंत्री फसल योजना का लाभ दे रही है. इस योजना के तहत फसल का बीमा कराकर किसान अपने आर्थिक सहायता का लाभ उठा सकते हैं. केंद्र सरकार की ओर से प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का संचालन किया जाता है. इस योजना को 2016 में शुरू किया गया था.

महाशिवरात्रि 8 या 9 मार्च को? किस दिन मनायी जायेगी, जानें इसकी सही तारीख और पूजा का शुभ मुहूर्त

इस तरह से उठाये योजना का लाभ

इस योजना के अंतर्गत जो भी किसान भाई फसल का बीमा करवाते हैं, उन्हें किसी भी आपदा के होने पर फसलों के लिए मुआवजा प्रदान किया जाता है. प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना में आवेदन करने के लिए किसानों को यहां पर बताएं वह जरूर दस्तावेज को भी जमा करना होता है और उसके साथ आवेदन करना होता है.

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के मुख्य दस्तावेज

मुख्य दस्तावेज में उन्हें आधार नंबर, पासपोर्ट साइज फोटो, किसान का निवास प्रमाण पत्र और ड्राइविंग लाइसेंस के साथ वोटर आईडी और आधार कार्ड की आवश्यकता होती है. इस योजना में आवेदन करने के लिए किसान को अपने जिले के बैंक या कृषि कार्यालय में जाएं या फिर ऑनलाइन आवेदन कर सकते है।

जेविक खाद बनाने की यह इन्दोरी विधि आज भारत में ही नही बल्कि विश्व में प्रसिद्द हो चुकी है, जाने बनाने का तरीका

इस तरह से करे योजना में आवेदन –

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना रजिस्ट्रेशन करने के लिए, आपको अपने जिला के बैंक या फिर कृषि कार्यालय जाना होगा। वहां आपको प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के लिए एप्लीकेशन फॉर्म भरना होगा। फॉर्म में आपको अपने फसल, जमीन, इंश्योरेंस राशि आदि जानकारी देनी होती है.

घर बेठे लोग गूगल से छाप रहे है मोटा पैसा, कमाई देखे प्रूफ के साथ,,,

  • सबसे पहले फसल बीमा योजना का आवेदन पत्र भरें।
  • इस आवेदन पत्र में किसान को अपनी फसल की जानकारी, भूमि की जानकारी भरे।
  • मांगे गए जरुरी दस्तावेज जमा करें।
  • फॉर्म भर कर आवेदन को जमा करे।
  • सरकारी आधिकारी इस फॉर्म की जांच करेगें और आप के बैंक खाते में पैसा आ जाएगा।

Some Error