Headlines

इस साल 10 मार्च से MSP पर गेहूं खरीद होगी शुरू, विक्रय के लिए किसानों का पंजीकरण हुआ शुरू, MSP पर बढ़े इतने दाम

गेहूं-की-खेती
WhatsApp Group Join Now

इस समय देश में गेहूं की फसल जल्दी आने वाली है और ऐसे में सरकार द्वारा गेहूं खरीदी के कार्य की रूपरेखा भी तैयार कर ली गई है. आपको बता दे कि भारतीय खाद्य निगम मंडल कार्यालय कोटा के अधीन राजस्व जिला कोटा, बूंदी, झालावाड़, सवाई माधोपुर में राज्य सरकार खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग की ओर से साल 2024 और 25 के दौरान की जाने वाली गेहूं की खरीदी के लिए तारीख की घोषणा की गई है.

MSP पर गेहूं खरीद Wheat purchase on MSP

इस साल गेहूं की खरीदी का कार्य 10 मार्च से 30 जून तक होने वाला है, इसके लिए सरकार की ओर से 20 जनवरी से किसानों का पंजीकरण कार्य भी शुरू कर दिया गया है और 25 जून तक शाम 7:00 बजे तक विभाग की वेबसाइट पर किसान अपना पंजीयन करवा सकते हैं.

बताया जा रहा है कि, इस साल 2023 24 में गेहूं का समर्थन मूल्य 2125 रुपए केंद्र सरकार ने साल 2024-25 में गेहूं का समर्थन मूल्य ₹150 बढ़कर भविष्य 75 रुपए कर दिया है. यानी इस बार समर्थन मूल्य ₹2400 मूल्य पर गेहूं की खरीदी की जानी है.

इस तरह करवाए पंजीकरण

रबी साल 2024-25 में भारतीय खाद्य निगम के केन्द्रों पर की जाने वाली समर्थन मूल्य पर गेहूं की खरीद के लिए किसानों ऑनलाइन पंजीकरण कर सकते है, ऐसे में जो किसान अपना पंजीकरण कराना चाहते है वे विभाग की पोर्टल पर जाकर जन आधार नम्बर से पंजीकरण करवा सकते है.

48 घंटे में सीधे बैंक खाते में

आपको बता दे की जन आधार से लिंक बैंक खाते में किसानों को गेहूं विक्रय के 48 घंटों में सीधे भुगतान किया जा सकेगा इससे ज्यादा दिनों तक किसानो को इन्तजार करने की आवश्यकता नही है. अधिक जानकारी के लिए किसान भारतीय खाद्य निगम के व्हाट्सएप चेनल एफसीआई राजस्थान को फॉलो करे या टोल फ्री नं. 18001806030 पर भी खरीद से संबंधित जानकारी ले सकते हैं।

यह भी देखे:- राजस्थान सरकार ने फसल बीमा को लेकर कहीं यह बड़ी बात, इस दिन तक होगा, फसल बीमा का भुगतान

किसान भाई इस तरह से रोके कपास में फुल झड़ने की समस्या cotton fluff आसानी से होगा फायदा

राजस्थान के इन विधानसभा के किसानों का फसल बीमा सरकार जल्द ही जारी करने वाली है, देखे तारीख

अस्वीकरण:- क्रप्या व्यापार अपने जोखिम पर करें, किसी लाभ या हानि के लिए हमारा पोर्टल जिम्मेदार नहीं होगा. आपके लिए हम रोजाना वायदा बाजार भाव, हाजिर मंडी भाव, मौसम जानकारी, और भाव भविष्य जैसी उपयोगी जानकारी लेकर आते है.

WhatsApp Group Join Now

Some Error