केंद्र सरकार अब किसानों की मदद करने के लिए, किसानो को देगी 15 लाख रूपये, जाने इस योजना के फायदे

इस समय देश की सरकार हर संभव किसने की मदद करने के लिए तत्पर है और कई तरह की योजनाएं भी संचालित करती रहती है। इसी दौरान देश के किसानों को आर्थिक मदद पहुंचाने के लिए भारत सरकार द्वारा पीएम  किसान FPO योजना की शुरुआत की गई है, जिसके तहत किसानों को 15 लाख रुपए की आर्थिक सहायता प्रदान की जा रही है। इस योजना से जुड़े हुए किसानों को कई तरह के लाभ प्रदान किए जाएंगे।

FPO योजना क्या है?

FPO योजना के माध्यम से देश के किसानों को व्यवसाय की तरह ही लाभ मिल पाएगा। इसका फायदा लेने वाले लोगों को कम से कम 11 किसानों के साथ मिलकर अपनी एक कृषि कंपनी का संगठन बनाना होगा। कई लोगों ने अब तक FPO के बारे में ज्यादा जानकारी हासिल नहीं की है। हम आपको बता दे कि, यह एक प्रकार से किसानों का छोटा समूह होता है जो की कंपनी एक्ट के तहत रजिस्टर्ड होता है कम्पनी की तरह ही कार्य करता है।

मानसून ने जाते जाते मारी पलटी, मौसम विभाग ने करी ऐसी बड़ी घोषणा

यह योजना उत्पादकों को मुनाफा प्रदान करने के लिए कार्य करता है। भारत सरकार की गाइडलाइन के अनुसार एग्रीकल्चर कंपनी किसान मिलकर बना सकते हैं, जिसमें कम से कम 11 किसान शामिल होते हैं। केंद्र सरकार इसी प्रकार के समूहों को 15-15 लाख रुपए की आर्थिक राशि सहायता के रूप में दी जाएगी। भारत सरकार ने FPO योजना शुरुआत इसीलिए की है, की किसानों को खेती में भी किसी कारोबार की ही तरह से मुनाफ़ा हो सके और लाभ मिल सके।

योजना किस तरह से कार्य करेगी

इस योजना के तहत किसानों का यह समूह मैदानी क्षेत्रों में कार्य करता है तो उन्हें कम से कम लगभग 300 किसानों को अपने साथ जोड़ना होता है, वहीं पहाड़ी इलाक़े वाले समूहो को लगभग 100 किसानों को अपने समूह के साथ जोड़ना होगा तभी यह योजना कार्य करती है। इसके साथ ही इस समूह से जुड़ने वाले किसानों के लिए दवाई, खाद, बीज तथा कृषि उपकरण को खरीदना बहुत आसान हो जाता है।  आपको बता दे की इस योजना को और अच्छी तरह से लागू करने के लिए 2024 तक सरकार लगभग 6,865 करोड़ रुपए खर्च करने वाली है।

Some Error