Headlines

इस विधि से खेती कर यह किसान हुआ मालामाल, हर दूसरे दिन 5 क्विंटल की पैदावार, जानें इसका तरीका

WhatsApp Group Join Now

वैसे तो लोग खेती करने को घाटे का सोदा मानते हैं, लेकिन यदि आप इसे सही तरीके से करें तो आप भी इसमें काफी अच्छी कमाई कर सकते हैं। आज ऐसा ही कुछ किसानों ने करके दिखाया है। आधुनिकता की इस दौर में कृषि के क्षेत्र में काफी बदलाव भी देखने को मिलते हैं और लगातार नए प्रयोग किस करते हुए दिखाई दे जाएंगे, जिससे कि ज्यादा से ज्यादा पैदावार और मुनाफा कमाया जा सके।

कम लागत में अच्छी पैदावार  

ऐसा ही एक मामला बिहार के लखीसराय से देखने को मिला है, जहां पर तकनीकी आधारित सब्जी से खेती करके किसान काफी अच्छी मात्रा में उत्पादन करने लगे हैं। यहां किसान उन्नत वैरायटी का बीच बाजार से लाकर सालों पर सब्जी की उपज कर रहे हैं।

मानसून ने जाते जाते मारी पलटी, मौसम विभाग ने करी ऐसी बड़ी घोषणा

लखीसराय जिला के तीतरहाट गांव के प्रगतिशील किसान विजय राम उन्ही में से एक है, जिन्होंने पिछले 20 वर्ष सब्जी की खेती कर रहे हैं और अभी दो बीघा में नैनवा चिचिंडा और बोरों को मिश्रित सब्जी की खेती कर रहे हैं। विजय राम का मारना है कि, वह काफी समय से खेती कर रहे हैं, लेकिन परंपरागत धन और गेहूं की खेती में एवं मुनाफा नहीं मिलता है जो की, सब्जी की खेती में मिलता है और वह आज लोगों को सब्जी की खेती के लिए भी ज्यादा ज्यादा प्रेरित करते हैं।

नेट विधि से खेती का फायदा

उन्होंने बताया है कि,  इस बार नेट विधि से दो बीघा में चिचिंडा, नेनुआ और बोरों की खेती की है। दो बीघा में तीनों फसलों की खेती में 50 हजार लागत आया है। इसबार मौसम ने भी साथ दिया है। इसलिए सब्जी का बंपर उत्पादन हो रहा है।

खेतो में बोरिंग लगाने के लिए सरकार किसानों को दे रही आर्थिक सहायता, इस योजना के लिए करना होगा आवेदन

विजय राम का मानना है कि, यदि तकनीकी के साथ खेती की जाए तो आप आसानी से इसमें सफलता प्राप्त कर सकते हैं और ज्यादा से ज्यादा मुनाफा कर सकते हैं। उन्होंने बताया है कि किस तरह से नेट विधि से दो बीघा में एक साथ तीन फसलों में आसानी से खेती की जा सकती है और फसलों की खेती में 50 हजार  तक की लागत आती है, लेकिन यदि मौसम साथ देता है और आपके पैदावार अच्छी रहती है तो, आप आसानी से इन फसलों से हर दूसरे दिन 5 क्विंटल की पैदावार आसानी से ले सकते हैं और इस तरह से आप कम लागत में अच्छा मुनाफा भी प्राप्त कर सकते है।

WhatsApp Group Join Now

Some Error