जिन किसानो ने नहीं करवाई e-KYC, तो क्या उन्हें भी मिलेगी पीएम किसान योजना की 15वीं किस्त, जानें इसका नया नियम

पीएम किसान योजना का लाभ लेने के लिए किसानों को कई तरह की शर्तें पूरी करना होती है। उसके बाद ही पीएम किसान योजना की 15वीं किस्त उनके खाते में जमा हो पाएगी।

किसान सम्मन निधि योजना

प्रधानमंत्री किसान सम्मन निधि योजना के अंतर्गत सभी किसानों को ₹6000 सालाना दिए जाते हैं, जिसके लिए ₹2000 की किस्त जमा होती है। इस क़िस्त को साल में तीन बार दिया जाता है, इस योजना का लाभ लेने के लिए किसानों को सभी तरह की शर्तें पूरी करना होती है। इसके साथ ही e-KYC भी करना आवश्यक है।

e-KYC करवाना आवश्यक

इस समय किसानों को 15वीं किस्त प्राप्त करने के लिए ई केवाईसी करना काफी आवश्यक हो गया है जो भी, अपने खाते में e-KYC करवा देगा, उसे ही इस बार क़िस्त की राशि खाते में डाली जाएगी, फिर चाहे आप योजना से नहीं जुड़े हो या पहले से लाभ ले रहे हो। यदि किसान e-KYC नहीं करवाते हैं तो, उन्हें योजना का लाभ नहीं दिया जाएगा।

यहा करवाए ई-केवाईसी

जिन किसानों ने अब तक ही केवाईसी नहीं करवाई है और यदि आप ने खाते में ई केवाईसी करवाना चाहते हैं तो, इसके लिए आप नजदीकी सीएससी सेंटर जा सकते हैं। यहां आपको अपना आधार कार्ड लेकर जाना होगा, जहां पर आप e-KYC करवा सकते हैं। वही आप खुद आधिकारिक पीएम किसान पोर्टल के माध्यम से भी ईकेवाईसी स्वयं से कर सकते हैं और इसका लाभ ले सकते हैं।

महिलाओं को सरकार दे रही फ्री सिलाई मशीन, योजना का लाभ लेने के लिए जल्द करे आवेदन

यदि केवाईसी के अलावा आपकी क़िस्त किसी अन्य वजह से अटक जाती है तो, आपको ध्यान देना होगा कि, आपके द्वारा भरे गए आवेदन फार्म में किसी तरह की कोई त्रुटि है, या फिर नाम गलत है या फिर आपका आधार नंबर गलत हो या आपका अकाउंट नंबर गलत दिया गया होगा, तभी आप किस तरह से वंचित रह सकते हैं, अन्यथा आपके खाते में राशि आ जाएगी।

अधिक जानकारी के लिए यहां करें संपर्क –

पीएम किसान योजना संबंधी किसी भी तरह की समस्या पर किसान ईमेल आईडी pmkisan-ict@gov।in पर संपर्क कर सकते हैं। पीएम किसान योजना के हेल्पलाइन नंबर- 155261 या 1800115526 (Toll Free) या फिर 011-23381092 के जरिए कॉन्टेक्ट कर सकते हैं।

Some Error