Headlines

इस तारीख को आयेगा फसल का बीमा, जल्दी ही मिलने वाली है किसानो को खुसखबरी

WhatsApp Group Join Now

Fasal Bima किसान मित्रों के लिए सरकार की ओर से एक बड़ी खुशखबरी जारी की गई है. अब जल्द ही फसल बीमा का पैसा उनके खाते में ट्रांसफर कर दिया जाएगा. पहले ऐसी जानकारी आ रही थी कि फसल बीमा का क्लेम दिसंबर के पहले सप्ताह में आएगा. पर किसान भाइयों की उम्मीदों पर पानी फिर गया। ताजा मिली जानकारी के मुताबिक 1.41 लाख किसानों का फसल बीमा क्लेम जल्द ही उनके खातों में ट्रांसफर कर दिया जाएगा. किसान काफी समय से इसका इंतजार कर रहे थे. अब उनका इंतजार जल्द ही खत्म होने वाला है. यह खबर सुनकर सभी किसानों में खुशी की लहर है.

कब तक मिलेगा फसल बीमा का क्लेम?

जारी रिपोर्ट के अनुसार, किसानों का फसल बीमा क्लेम 2024 के दुसरे सप्ताह में आ सकता है. आपको बता दें कि इस क्लेम का फायदा 1.41 लाख किसानों को मिलेगा. जिन किसानों की फसलें बाढ़ से प्रभावित हुई हैं, उन्हें सरकार की ओर से फसल बीमा दिया जाएगा. सरकार जल्द ही किसानों को उनके नुकसान की भरपाई करेगी. रिपोर्ट के मुताबिक फसल बीमा कंपनियों ने अपनी तैयारी पूरी कर ली है और जल्द ही क्लेम जारी कर दिया जाएगा.

इन किसानों को फसल बीमा क्लेम दिया जाएगा

जिन किसानों की फसलें प्राकृतिक आपदा के कारण नष्ट हो जाती हैं उन्हें सरकार द्वारा फसल बीमा क्लेम दिया जाता है। इस क्लेम का किसान काफी समय से इंतजार कर रहे थे. बाढ़ में फसल डूब जाने के कारण कुछ किसानों ने दोबारा धान की फसल लगाई थी, लेकिन पैदावार ज्यादा नहीं हुई.

उम्मीद है कि सरकार किसानों को ₹7000 से ₹15000 प्रति एकड़ की दर से क्लेम देगी. यदि आप हरियाणा राज्य के निवासी किसान हैं और आपने इस योजना के लिए आवेदन किया था तो आपको भी इस योजना का लाभ दिया जाएगा।

दिसंबर माह के अंत से पहले रबी फसलों का बीमा कराएं

रबी फसलों की क्रॉप कटिंग शुरू हो गई है और 31 दिसंबर तक क्रॉप कटिंग की जाएगी. जिन किसानों ने अभी तक फसल बीमा नहीं करवाया है वे 31 दिसंबर से पहले फसल बीमा करा सकते हैं। इससे उत्पादन कम होने या किसी बाढ़ या प्राकृतिक आपदा की स्थिति में किसानों को नुकसान नहीं उठाना पड़ेगा। आप फसल बीमा के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

दो दिन बाद होगी इन 4 संभाग में बारिश, मौसम विभाग ने किया अलर्ट जारी, नए साल पर पड़ेगी कड़ाके की सर्दी

अस्वीकरण: हम आपको यह जानकारी प्रदान करते हैं क्योंकि हमारा उद्देश्य आपको योजना, इसकी स्थिति और सूची के बारे में जानकारी जानने और जांचने में मदद करना है, लेकिन इस योजना से संबंधित अंतिम निर्णय आपका अंतिम निर्णय होगा। इसके लिए aajkamandibhan.in या हमारी वेबसाइट पर जाएं। किसी भी टीम का कोई भी सदस्य जिम्मेदार नहीं होगा.

WhatsApp Group Join Now

Some Error