Headlines

ग्वार तेजी मंदी रिपोर्ट : कमजोर उत्पादन से मंडियो में आवक कमजोर होने से भाव में तेजी या गिरावट? ताजा रिपोर्ट

ग्वार तेजी मंदी रिपोर्ट
WhatsApp Group Join Now

नमस्कार किसान साथियों, अनाज मंडियो में अब गवार की आवक कमजोर उत्पादन के चलते दिन प्रतिदिन कमजोर हो रही है, ऐसे में ग्वार तेजी मंदी रिपोर्ट एक्सपर्ट भाव के बारे में अपने विचार दिए है. अनाज मंडियो में नये गवार के लेवाल अभी गवार लेने को उत्साहित है लेकिन भाव में गिरावट के चलते किसान अभी संतुष्ट नहीं है.

आज ग्वार तेजी मंदी रिपोर्ट में आप आने वाले दिनों में गवार भाव तेजी मंदी के बारे में जानेंगे, हम तेजी और गिरावट की बड़ी जानकारी एक्सपर्ट से लाते रहते है.

ग्वार तेजी मंदी रिपोर्ट

किसान साथियों, अनाज मंडियो में गवार की आवक कमजोर चल रही है वहीँ राजस्थान के बीकानेर सम्भाग की अनाज मंडियो में इन दिनों गवार आवक में बढ़ोतरी देखने को मिली है. गोलूवाला मंदी के व्यापारी सुशील शर्मा के अनुसार मंडी में रोजाना 50000 बोरी के करीब गवार का कारोबार हो रहा है.

इस विधि से खेती कर यह किसान हुआ मालामाल, हर दूसरे दिन 5 क्विंटल की पैदावार, जानें इसका तरीका

बीकानेर सम्भाग की अनाज मंडियो में हरियाणा का गवार के आवक भी इन दिनों अच्छी हुई है. अनाज मंडियो में गवार की हाजिर बोली अभी श्रीगंगानगर और हनुमानगढ़ जिले की अनाज मंडियो में 5300/5500 प्रति क्विंटल बोला जा रहा है।

ग्वार का उत्पादन कमजोर

राजस्थान के श्रीगंगानगर जिले में पिछले सप्ताह गवार सेमिनार किया गया जिसमे जानकारों के अनुसार 55 से 60 लाख बोरी गवार होने का अनुमान बताया जा रहा है. राजस्थान के जैसलमेर से बड़े किसान कन्हैयालाल चांडक के अनुसार साल इस सीजन में गवार उत्पादन गिरावट होने की संभावना है।

ग्वार तेजी मंदी रिपोर्ट 2024

गवार भाव एक्सपर्ट के अनुसार साल 2024 में अंतरराष्ट्रीय मांग सामान्य बनी रहने की आशंका है. अभी ग्वार सीड व गम में मंदा नहीं है। भाव जनाक्रो के अनुसार एक बार अनाज मंडियो में भाव कमजोर होने की आशंका है, लेकिन आवक कमजोर होने से भाव में एक बार फिर तेजी की सम्भावना है.

इन पशुपालक किसानों को सरकार अब देने जा रही 60.50 लाख रुपए, देखे किस तरह से प्राप्त होगी राशि

भाव जानकारों के अनुसार वायदा के बजाय हाजिर बाजार इस महीने ज्यादा लाभकारी नहीं रहेंगे लेकिन दीपावली के बाद गवार में फिर एक बार तेजी का अनुमान है, और भाव 65०० रूपये प्रति क्विटल तक मंडियो में जा सकता है.

ग्वार गम तेजी मंदी

मौसम प्रतिकूल होने के बावजूद भी ग्वार के सेमिनार में अनाप-शनाप उत्पादन आंकड़े पेश किए गए, जो बिल्कुल गले से उतरने वाले आंकड़े नहीं प्रतीत हो रहे हैं। मौसम इस बार प्रतिकूल होने से उत्पादन 55-56 लाख में बोरी से अधिक की उम्मीद नहीं आ रही है।

हम मानते हैं कि सटोरियों द्वारा लगातार बिकवाली किए जाने से 200 रुपए घटकर 11300 / 11400 रुपए प्रति कुंतल जोधपुर लाइन में ग्वार गम के भाव रह गए हैं, लेकिन यह भाव काफी नीचे वाले हैं। अब यहां से घटने की बिल्कुल गुंजाइश नहीं है तथा बाजार जल्दी 1000 रुपए बढ़ सकता है।

डिस्क्लेमर :

ऊपर दिए गये भाव जानकारी अनाज मंडियो के व्यापारियों और अन्य ऑनलाइन स्त्रोतों से लिए गये है, क्रप्या अपना अनाज या अन्य जींस मंडी में बेचने से पहले सबंधित मंडी रेट की जानकरी जरुर ले लेंवे क्योंकि मांग बोली और क्वालिटी के आधार पर भाव में बदलाव आ सकता है. धन्यवाद

WhatsApp Group Join Now

Some Error